अप्रैल में एकादशी कब है 2023? साल 2023 अप्रैल में एकादशी व्रत जानें शुभ तिथि शुभ मुहूर्त

नमस्कार दोस्तों स्वागत है  इंडिया कैलेंडर  में, साल 2023 अप्रैल माह में कब कब है एकादशी व्रत तो आइये जानते है शुभ मुहूर्त शुभ समय और शुभ दिनांक |

एकादशी तिथि का महत्व क्या है 

एकादशी तिथि हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण होती है। एकादशी का अर्थ होता है “ग्यारह” जो कि हिंदी में “11” का अर्थ होता है। इस तिथि को हिंदू पंचांग में हर महीने की ग्यारहवीं तिथि के रूप में दर्शाया जाता है।

एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और भक्तों को उनकी आराधना करनी चाहिए। इस दिन व्रत रखने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और बुराईयों से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा, एकादशी के दिन भक्तों को नमकीन और मीठे खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए और सत्विक आहार लेना चाहिए।

एकादशी को विशेष रूप से धर्म के अनुसार माना जाता है। यह तिथि धार्मिक उत्सवों जैसे कि होली, दिवाली, राखी आदि की तिथियों की गणना में शामिल होती है।

एकादशी क्या है?

एकादशी एक दिन के रूप में माना जाता है हिन्दू धर्म में एकादशी का विशेष महत्व है। यह दिन हिन्दू महीने में होने वाले दो चन्द्र चरणों के ग्यारहवां दिन को कहा जाता है। चन्द्र चरणो दो होते है शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष। यह दिन हिन्दू कैलेण्डर के अनुसार एक वर्ष में 24 बार आता है। कभी-कभी, दो अतिरिक्त एकादशी होती हैं जो एक लीप वर्ष में होती हैं। प्रत्येक एकादशी के दिन विशिष्ट लाभों और आशीर्वादों को प्राप्त किया जाता है जो विशिष्ट गतिविधियों के प्रदर्शन से प्राप्त होते हैं। भागवत् पुराण में भी एकादशी के बारे में बताया गया है।

हिन्दू धर्म और जैन धर्म में एकादशी को आध्यात्मिक दिन माना जाता है। इस दिन महिलायें और पुरुष एकादशी का उपवास करते है। निर्जला एकादशी के दिन ना ही कुछ खाया जाता है और ना ही पानी पीया जाता है। इस दिन ज्यादातर चावल नहीं खाया जाता है। इस दिन सब्जी और दूध उत्पाद का ही सेवन किया जाता है।

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार एकादशी (Ekadashi 2023)तिथि भगवान श्री विष्णु की पूजा-अर्चना के लिए समर्पित दिन माना जाता है। वर्षभर में आने वाली 24 एकादशियों का हिन्दू धर्म में बहुत महत्व है। इस दिन व्रतधारियों को सुबह जल्दी जागकर, प्रार्थना तथा उपवास का संकल्प लेना चाहिए।

 

  • एकादशी तिथि अप्रैल में
    शुक्ल पक्ष एकादशी (कामदा एकादशी, चैत्र, शुक्ल एकादशी)
    शनिवार, 01 अप्रैल 2023
    01 अप्रैल 2023 पूर्वाह्न 01:59 बजे – 02 अप्रैल 2023 पूर्वाह्न 04:20 बजे
  • कृष्ण पक्ष एकादशी (वरुथिनी एकादशी, वैशाख, कृष्ण एकादशी)
    रविवार, 16 अप्रैल 2023
    15 अप्रैल 2023 को रात 08:45 बजे – 16 अप्रैल 2023 को शाम 06:14 बजे
  • 2023 के अप्रैल में दो एकादशी दिन होंगे।

पहली एकादशी – “परशुराम जयंती एकादशी” – 6 अप्रैल 2023 को होगी।
दूसरी एकादशी – “मोहिनी एकादशी” – 21 अप्रैल 2023 को होगी।

एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और भक्तों को उनकी आराधना करनी चाहिए। इन दिनों व्रत रखने का बहुत महत्व होता है और इसे धर्म के अनुसार माना जाता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!