Ramnavami 2023 Date: साल 2023 में रामनवमी कब है ?जानें शुभ मुहूर्त शुभ तिथि

चैत्र माह से हिंदू नववर्ष शुरू होता है. इसी माह में नवरात्रि में नौ दिन तक शक्ति साधना की जाती है. चैत्र नवरात्रि का नवां दिन विशेष महत्व रखता है क्योंकि इस दिन श्रीराम का जन्म हुआ था. चैत्र माह की शुक्ल पक्ष के नवमी तिथि को राम नवमी मनाई जाती है. इस दिन भगवान विष्णु के सातवें अवतार मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री
राम ने राजा दशरथ के घर जन्म लिया था. साल 2023 में चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2023 से प्रारंभ हो रही है. आइए जानते हैं राम नवमी कब मनाई जाएगी, पूजा का मुहूर्त.

राम नवमी का महत्व

पुराण कहते हैं “रमंते सर्वत्र इति रामः” अर्थात जो सब जगह व्याप्त है वो राम है. सनातन धर्म की रक्षा के लिए भगवान विष्णु ने श्री राम के रूप में मानव के रूप में जन्म लिया था. मान्यता है कि राम नवमी पर भगवान राम की पूजा करने से यश और वैभव की प्राप्ति होती है और जीवन में सुख समृद्धि हमेशा रहती है. भगवान राम की आराधना करने से जीवन में सकारात्मकता बनी रहती है और सर्व कार्य सिद्ध हो जाते हैं. इस दिन राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करने से जीवन की हर चीजों अनुकूल होने लगती है.

राम नवमी 2023 तारीख

नए साल में चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि यानी कि 30 मार्च 2023 को राम नवमी का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन राम मंदिरों में भजन, कीर्तन, शोभायात्रा निकाली जाती है. हिंदूओं के लिए ये त्योहार खास महत्व रखता है. पूरे भारतवर्ष में इसे धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन राम जन्मभूमि अयोध्या में इसकी रौनक अलग ही होती है.

राम नवमी 2023 मुहूर्त (Ram Navami 2023 Muhurat)

पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि 29 मार्च 2023 को रात 09 बजकर 07 मिनट पर आरंभ हो रही है. नवमी तिथि की समाप्ति 30 मार्च 2023 को रात 11 बजकर 30 मिनट पर होगी.

राम नवमी मध्याह्न मुहूर्त – सुबह 11:17 – दोपहर 01:46

अवधि – 02 घण्टे 28 मिनट्स

Leave a Comment

error: Content is protected !!