Skin Care Tips in Winter Seasons: सर्दियों में फॉलो करे यह टिप्स

 स्किन केयर टिप्स

अपनी त्वचा, शरीर और शरीर के बाकी अंगों का ध्यान प्रत्येक व्यक्ति रखता है, चाहे आप एक महिला हों या पुरुष। किसी भी प्रकार के उत्पाद या किसी घरेलू उपाय को अपनाने से पहले आपको अपनी त्वचा के प्रकार के बारे में पता होना चाहिए कि यह शुष्क है या तैलीय है या किसी अन्य प्रकार की है। यहाँ हम कुछ शीर्ष प्राकृतिक Skin Care Tips in Hindi के बारे बताएंगे जिनका सत्यापन विभिन्न स्किनकेयर अनुसंधान और प्राकृतिक चिकित्सा अभ्यास अनुसंधानों ने किया है

सर्दियों में अगर त्वचा का खास ख्याल ना रखा जाए तो कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। 

सर्दियां आने वाली हैं। ऐसे में त्वचा के प्रति ज्यादा सचेत होने का समय भी आ गया है। खासतौर पर ड्राई स्किन वाली महिलाओं को इस मौसम में अपनी त्वचा की अच्छे से देखभाल करनी चाहिए। ज्यादातर महिलाएं नाइट केयर रूटीन फॉलो नहीं करती हैं। आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। त्वचा को रात को भी पैंपर करना जरूरी होता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको नाइट स्किन केयर रूटीन के बारे में बताएंगे। 

चेहरा क्लींज करें

रात को सोने से पहले हमेशा चेहरे को साफ करना चाहिए। दिन भर काम करने के कारण त्वचा में धूल मिट्टी जम जाती है। अगर चेहरा क्लीन न किया जाए तो कई समस्याएं हो सकती है। ज्यादातर महिलाएं मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में चेहरे को साफ करना बेहद जरूरी हो जाता है, क्योंकि इसमें केमिकल प्रोडक्ट्स का उपयोग होता है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। चेहरे को दूध से क्लींज करें। इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है,जो एक अच्छा क्लींजर है। इसके इस्तेमाल से गंदगी के साथसाथ त्वचा कोमल भी होने लगेगी। 

मसाज करें

स्किन को मसाज करें। खासतौर पर अगर आपने त्वचा को एक्सफोलिएट किया हो। मसाज करने से त्वचा की डीप कंडीशनिंग होती है। आप चाहें तो एलोवेरा जेल से भी मसाज कर सकती हैं। इसके बाद अपना चेहरा धो लें। 

2. काले घेरे और सूजी हुई आँखों के लिए टी बैग्स

कैफीन युक्त चाय या कई प्रकार की चाय का प्रयोग करके आँखों के नीचे से काले घेरे और सूजी हुई आँखों को सही किया जा सकता है। कैफीन युक्त चाय में प्राकृतिक टैनिन होते हैं, जो आंखों की सूजन को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके लिए दो – तीन प्रकार के (ग्रीन टी, ब्लैक टी, कैमोमाइल टी) चाय बैग गर्म पानी में भिगोएँ, और फिर कुछ मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में इन बैगों को ठंडा करने के लिए रख दें। पांच से पंद्रह मिनट के लिए दोनों आँखों पर टी बैग रखें, कुछ ही समय में आपकी आँखें ताजा महसूस करेंगी।

4. अच्छे तकिये का प्रयोग करें

मोटे कपड़े के बजाय, एक मुलायम तकिये का चयन करें जो आपके सोते समय घर्षण और त्वचा के संपीड़न से बचाव करेगा।यदि आप कोई मोटा कपडा प्रयोग कर रहें हैं तो इसके कारण आपके चेहरे पर सुबह में कुछ अतिरिक्त लाइने दिखाई दे सकती हैं। यदि आप अपनी तरफ करवट से सोते हैं, तो कभीकभी साइड बदल कर सोयें या अपनी पीठ के बल सीधे सोने की कोशिश करें। इस तरह सोने से आपके चेहरे कुछ क्षेत्रों में दबाव के कारण समय से पहले झुर्रियाँ नहीं पड़ेंगी।


6. शुष्क त्वचा के लिए नारियल पानी पियें

यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो अपनी सुबह की शुरुआत एक गिलास ताजे नारियल पानी से करें। फिर चाहे पूरा दिन, फ़िल्टर्ड पानी पिएं। इसके अलावा आप अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए अपने भोजन में वाइल्ड सामन, एवोकैडो, जैतून और नारियल जैसे खाद्य पदार्थों को भी शामिल कर सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!