Hair Fall Stop Teatment : बाल झड़ने रोकने का बेहतरीन उपाय

लड़की हो या लड़का, मर्द या औरत, हर कोई चाहता है कि वह स्मार्ट दिखे, और इसमें बड़ी अहमियत होती है आपके हेयर स्टाइल की। ऐसे में बालों का झड़ना वर्तमान जीवन शैली में एक आम समस्या बन गया है। हर कोई बालों की समस्या का समाधान चाहता है, और इसके लिए डॉक्टरी इलाज से लेकर बालों के लिए घरेलू नुस्खे तक आजमाता है।

बाल गिरने से रोकने के तमाम उपाय करने के बाद भी कई लोग गिरते बालों को नहीं बचा पाते हैं। आज हम आपको बताएंगे आखिर बाल क्यों झड़ते हैं। साथ ही जानेंगे बाल झड़ने से रोकने के कुछ सॉलिड उपाय। वक्त रहते अगर आप इन्हें आजमाते हैं, तो उम्मीद है कि आप अपनी ‘स्मार्टनेस’ को और बढ़ा पाएंगे।

बालों का झड़ना क्या है?
बालों के झड़ने को Alopecia (एलोपीशिया) भी कहते हैं। महिला और पुरुष दोनों के बाल झड़ते हैं, लेकिन पुरुषों में इसका असर ज्यादा देखने को मिलता है और यह समस्या गंजेपन तक पहुंच जाती है। बालों का झड़ना सिर से लेकर पूरे शरीर तक हो सकता है, लेकिन आमतौर पर कोई महिला या पुरुष इसे तब गंभीरता से लेता है, जब उसके सिर के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

यूँ तो 40 की उम्र के बाद बाल झड़ना सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन अगर कम उम्र, यानी 40 से पहले, बाल तेजी से झड़ रहे हैं, तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है। अगर आपके बाल घने हैं तो 50 से 100 बाल रोज झड़ना आम बात है, क्योंकि नए बाल पुराने बालों की जगह ले लेते हैं। [1] लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता है।

कई बार बाल झड़ते तो हैं, लेकिन नए बाल उनकी जगह नहीं लेते। बहुत से लोगों के साथ ऐसा धीरे-धीरे होता है, इसलिए उन्हें देर से पता चलता है। कई लोगों के बाल तेजी से गिरते हैं और कुछ महीनों में सिर की त्वचा नजर आने लगती है। ऐसे में ज्यादातर लोग बाल झड़ने के कारण जानने से पहले ही उसके लिए तमाम उपाय शुरू कर देते हैं।

बालों का झड़ना या हेयर फॉल रोकने के घरेलू तरीके

नारियल के तेल का कमाल
नारियल का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसके लिए करीब 20 ml नारियल के तेल में थोड़ा सा आंवले का तेल मिलाएं, दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर इससे सिर की मालिश करें और थोड़ी देर रहने दें। इसके बाद सिर को अच्छे शैंपू से धो लें। हफ्ते में कम से कम 4 बार ऐसा करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाएगी।
मेथी के दाने नारियल तेल में मिलाकर सिर में लगाने से भी बाल झड़ने रुक जाएंगे। इसके लिए थोड़े से मेथी दाने लें और उन्हें नारियल तेल में फ्राई करें। ठंडा होने के बाद इससे सिर के बालों की जड़ों तक मालिश करें। इस तरीको को हफ्ते में 2-3 बार करें।
मेहंदी के साथ सरसों का तेल

आमतौर पर लोग सिर में मेंहदी चमक और रंग पाने के लिए लगाते हैं लेकिन लोग कम ही जानते हैं कि मेंहदी बालों को झड़ने से भी रोकती है। इसके लिए मेंहदी के कुछ पत्तों को सरसों के तेल में उबालें और ठंडा होने पर उस तेल से सिर की मालिश करें। इस तरीके से हफ्ते में 2-3 बार मालिश करें और कुछ ही वक्त में बालों का झड़ना रुक जाएगा।

दही और बेसन का जादू

दही और बेसन को एक साथ मिक्स करें और उसमें थोड़ा सा नींबू मिलाकर सिर पर अच्छी तरह से लगाएं। 3 या 4 घंटे के लिए सिर को ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धोकर अच्छी तरह शैंपू कर लें। हर हफ्ते ऐसा करें, कुछ वक्त में काफी फायदा देखने को मिलेगा।

शहद और जैतून का तेल

जैतून का तेल बालों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है, लेकिन बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो इसे शहद के साथ मिलाकर बालों की जड़ों तक लगाएं। हफ्ते में कम से कम 3-4 बार ऐसा करें, बालों का झड़ना रुक जाएगा।

आंवला, रीठा और शिकाकाई

आंवला, रीठा और शिकाकाई को hair fall treatment में रामबाण माना जाता है। आजकल बाजार में इनसे बने शैंपू भी मौजूद हैं, लेकिन उनमें केमिकल्स होने की वजह से बालों पर नुकसान दिखता है। ऐसे में घर पर ही आंवला, रीठा और शिकाकाई का मिक्सचर बनाकर
बालों में लगा सकते हैं।

घर पर बनाएं शैंपू
इसके लिए आंवला 250 ग्राम, रीठा और शिकाकाई भी 250-250 ग्राम लें और लोहे के एक बर्तन में रात भर के लिए भिगोकर रख दें। अगले दिन इसे एक साथ लोहे के बर्तन में ही उबाल लें (करीब डेढ़ लीटर पानी के साथ) तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना रह जाए। ठंडा होने पर मिक्सचर को छान लें और स्टोर करके रख लें।
हर दूसरे दिन इससे सिर की मालिश करें और फिर चंद दिनों में जबरदस्त कमाल दिखेगा। बालों का झड़ना एकदम रुक जाएगा।
जादू से कम नहीं अमरूद की पत्तियां

अमरूद की पत्तियों को एक लीटर पानी में उबालें और तब तक उबालें जब तक पानी का रंग काला ना पड़ जाए। इसके बाद पानी को छानकर, ठंडा कर बालों की जड़ों में लगाएं। लगातार ऐसा करने से कुछ ही वक्त में बालों के झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी।

नींबू और केला

केले को मैश करके उसमें नींबू का रस मिलाएं और उसे बालों में जड़ों तक लगाएं। इससे बालों का झड़ना कम होगा। साथ ही यह तरीका गंजापन भी रोकने में सहायक है। सिर पर जहां बाल ना हों वहां केले और नींबू का पेस्ट लगाएं, रोजाना ऐसा करेंगे तो कुछ वक्त में वहां बाल उगने शुरू हो जाएंगे।

Hibiscus यानि जसवंत के फूल

Hibiscus यानि जसवंत के फूल किसी भी तरह की बालों की समस्या के लिए काफी प्रभावशाली माने जाते हैं। इसके लिए जसंवत के फूलों को नारियल के तेल में तब तक पकाएं जब तक कि तेल का रंग काला ना पड़ जाए। अब इस तेल को ठंडा कर बालों में जड़ों तक लगाएं। रोजाना इस तेल से सिर की मालिश करें, बालों को झड़ना रुक जाएगा और बालों से संबंधित हर तरह की समस्या खत्म हो जाएगी।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!